Monday 28 September 2015

मजबूत हड्डियों के लिए शीर्ष 10 सुपर फूड्स( Top 10 food that you eat for strong joints) | Top 10 Super Foods for Strong Bones



Top 10 Super Foods for Strong Bones:

 अगर आप सोंचते हैं कि आप जवान हैं और आपकी हड्डी अभी कमजोर नहीं हो सकती, तो आप बिल्‍कुल गलत हैं। जाने माने हड्डी के सर्जन का कहना है कि आज कल लोगों को कम ही उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी विकार) होने का खतरा पहले की तुलना में ज्‍यादा बढ गया है।
● अगर आप अपने भोजन में कैल्‍शियम युक्‍त भोजन नहीं लेते तो आपके घुटने कुछ ही दिनों में कमजोर हो जाएंगे। अगर घुटना किसी भी प्रकार से क्षतिग्रस्‍त हो गया तो उसे ठीक करना बहुत मुश्‍किल है।अच्‍छा है कि आप अपने भोजन में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें, जो आपके घुटनों के लिये अच्‍छे हों। आइये जाने उनके बारे में----



1) बादाम
बादाम खाने से जोडों का आउटर मेंबरेन खराब होने से बचा रहता है। इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि सूजन और दर्द से बचाता है।

2) पपीता
पपीते में ढेर सारा विटामिन सी होता है। रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों के अदंर विटामिन सी की कमी होती है उनमें जोड़ो का दर्द आम बात है।

3) सेब
सेब खाने से आप जोड़ों के दर्द तथा उसकी क्षतिग्रस्‍त से बच सकते हैं। सेब जोडों में कोलाजन बनाने में मदद करता है जो कि घुटने को झटके लगने से बचाता है। जिससे घुटने खराब नहीं होते।

4) ब्रॉकली
यह शरीर से फ्री रैडिकल्‍स को बाहर निकालती है जिसकी वजह से जोड क्षतिग्रस्‍त नहीं होते। इनमें काफी मात्रा में कैल्‍शियम होता है जिससे जोड़ों में मजबूती आती है।

5) काली बींस
यह मैग्‍नीज और अन्‍य तत्‍व से भरा हुआ होता है, जो जोडों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत जरुरी है। इसमे एंथोकायनिन्‍स होता है जो कि एक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। यह शरीर से फ्री रैडिकल्‍स को बाहर निकालता है और जोडों को खराब होने से रोकता है।

6) एक्‍सट्रा वर्जिन ऑइल
इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि जोडों के दर्द को दूर करता है। इसी की तरह से आप अखरोट का तेल भी प्रयोग कर सकते हैं।

7) ग्रीन टी
यह जोड़ों के कार्टिलेज को क्षतिग्रस्‍त होने से रोकता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जिससे फ्री रैडिकल्‍स हड्डियों को नुकसान नहीं पहुंचा पाते। रोजाना एक कप ग्रीन टी आपको जोड़ों के दर्द से बचा सकते हैं।

8) अदरक
इसमें एक तत्‍व पाया जाता है जो तुरंत ही दर्द और सूजन को दूर करता है। आप चाहें तो इसकी चाय या फिर इसे भोजन में डाल कर पका सकती हैं।

9) साल्‍मन मछली
30 साल की उम्र के बाद लोगों को जोड़ों की समस्‍या हो जाती है। इसलिये ऐसी मछलियां जैसे साल्‍मन, ट्यूना और मकरैल खाएं जिससे आपकी हड्डी को ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। ये जोडों को क्षतिग्रस्‍त, सूजन तथा दर्द से बचाते हैं।

0 comments:

Post a Comment